UPSC CSE 2024 AIR -1: आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

UPSC CSE 2024 AIR -1: आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप


UPSC CSE 2024 AIR -1: आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप


हर वर्ष लाखों की संख्या में विद्यार्थी यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होते हैं और जी जान से मेहनत करते हैं। किन्तु उनमें से कुछ को ही सफलता मिल पाती है । इसी क्रम में आज यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट घोषित किया है जिसमें लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने रैंक वन हासिल किया है । इसके पहले आदित्य श्रीवास्तव ने इंडियन पुलिस सर्विस आईपीएस 2022 में 216 वीं रैंक हासिल किए थे । और बंगाल कैडर में ट्रेनिंग पर थे । किंतु उन्होंने इस दौरान भी अपनी पढ़ाई को जारी रखा और यूपीएससी सीएसई 2023 एग्जाम में प्रथम स्थान प्राप्त कर एक नया आयाम स्थापित किया । 

  Who is Aditya Srivastava ?         ( आदित्य श्रीवास्तव कौन है ? ) :

आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के रहने वाले हैं और उनकी स्कूली शिक्षा सिटी मोंटेसरी स्कूल अलीगंज लखनऊ से हुई । आदित्य श्रीवास्तव ने 12वीं कक्षा में 95% नंबर हासिल कर प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी सस्थान (कानपुर) से b.tech इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 2019 और m.tech की डिग्री हसिल की इस दौरान आदित्य श्रीवास्तव आईआईटी कानपुर में गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे।
उसके उपरांत उन्होंने प्रतिष्ठित कंपनी Goldman Sachs के साथ भी काम किया।
इस दौरान आदित्य श्रीवास्तव अपनी ढाई लाख की जॉब को छोड़कर सिविल सर्विस की परीक्षा की तैयारी में जुट गए । इसके बाद सन् 2022 में इन्होंने इंडियन पुलिस सर्विस आईपीएस की परीक्षा को क्रैक किया और बंगाल कैडर के अंतर्गत ट्रेनिंग पर चले गए । और अब सिविल सेवा परीक्षा 2023 मैं प्रथम स्थान लाकर अपना नाम रोशन किया । आदित्य के पिता अजय कुमार श्रीवास्तव सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी के पद पर रह चुके हैं। और माता ग्रहणी हैं। आदित्य श्रीवास्तव अपने परिवार के साथ लखनऊ के अलीगंज में रहते थे । 

UPSC CSC 2023 AIR 1 :

नाम - आदित्य श्रीवास्तव 
पिता - अजय कुमार श्रीवास्तव 
स्थान - अलीगंज लखनऊ 
प्राथमिक शिक्षा - सिटी मोंटेसरी स्कूल सीएमएस अलीगंज लखनऊ 
उच्च शिक्षा - भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी कानपुर 
शिक्षा - b.tech , m.tech (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) 
गोल्डमेडलिस्ट आईआईटी कानपुर 
UPSC CSC attempt - 3
Optional subject - electrical engineering
Exam language - English 

Aditya Srivastava attempts : 

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव ने लगातार दो प्रयास किए तीसरे प्रयास में उनको सफलता हासिल हुई और रैंक 1 हासिल किया ।


 अगर आप यूपीएससी सीएससी 2023 का रिजल्ट डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें - official website

Conclusion - आज के इस लेख में हमने सिविल सेवा परीक्षा 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी है । अगर आप इसी तरह के आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो In Hindi Media को फॉलो करें । 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.